Happy Diwali Shayari in hindi

Happy Diwali Shayari Images

दीपावली का त्यौहार पांच दिनों तक चलने वाला सबसे बड़ा त्यौहार है।  दसहराके बाद घरो में दिवाली की तेयारिया होने लगते है , जो व्यापक स्तर पर किया जाता है , इस दिन भगवान श्री राम  भ्राता लक्छमण के साथ 14 वर्ष का वनवास पूर्ण कर अयोद्धा लोटे थे।

प्रस्तावना  – प्र्तेक समाज त्यौहार का माध्यम  के साथ अपने खुसी प्रकट करती है।हिन्दुओ के प्रमुख त्यौहार जैसे होली दीपावली रछाबन्धन दशेहरा आदि है  इनमे से दिवाली सबसे प्रमुख त्यौहार है।  इस त्यौहार का ध्यान आते ही मन मयूर नाच उठता है यह पर्व दीपो का पर्व होने से हमसभी  अलोकित करते है।

दीपावली क्यों और कब मनाये जाते है – यह त्यौहार कार्तिक महीने अमावस्यके दिन मनाया जाता है अमावस्य के रात जगमग असंख्य दीपो से जगमगाती है कहते है भगवान राम 14 वर्ष के वनवास के वाद अमावस्य लोटे थे इस खुशी में अयोधावासियो में दिए जलाकर उनका स्वागत किया जाता है।

Happy Diwali Shayari in hindi

Happy Diwali Shayari in hindi

दिपोतस्व मनाने  तैयारियां – यह त्यौहार लगभग सभी धर्मो में मनाया जाता है।  इस  त्यौहार के आने के कई दिन पहले से ही घरो की लिपाई पुताई सजावट प्रारम्भ हो जाता है।  नए कपड़े बनवाया जाता है, और मिठाइयां बनाया जाता है , वर्षो के बाद गंदगी भव्य आकर्सन सफाई  स्वछता में बदल जाता है।  और चारो तरफ सफाई दिखाई देती है। माँ लक्ष्मी जी का आगमन की चमक दमक की जाती है।

उत्सव – यह त्यौहार पांच दिन तक मनाया जाता है धनतेरस से भाई दूज तक त्यौहार चलता है।  धनतेरस के दिन व्यापार अपने बहतरीन नए बनाते है।  अगले दिन नरक चौदस के दिन सूर्योदय से पूर्व इस अमावस्य के दिन लक्छमी  पूजा किया जाता है।  खिल बतासे का प्रसाद बनाया जाता हे नए कपड़े पहने जाते है फूलजड़े पटाखे जलाये जाते है असंख्य दीपो की रंग भी रंगे रोशनी मन को मोहि देते है , दुकानों बजारो और घरो में सजावट दरसनीय रहती है।

उपसंहार – दीपावली का त्यौहारसभी के जीवन को खुसी प्रदान  करते है न्य जीवन जीने का जीने का उत्साह प्रदान करता है।  कुछ लोग इस दिन जुवा खेलते है जो घर  समाज के लिए बहुत बुरी बात है।  हमे इस बुराई से बचना चाहिए।  पटाखे सावधानी पूर्वक छोड़ने चाहिए।  इस  विसेस ध्यान रखना चाहिए  किसी भी कार्य एवं व्यवहार से ही किसी को भी दुःख न पहुंचे तभी दीपावली का त्यौहार मानना सार्थक होगा।

दीपावली हिन्दुओ द्वारा मनाये जाने वाला सबसे बड़ा त्यौहार है दीपो के द्वारा मनाये जाने वाला खास पर्व  होने के कारण इसे दीपावली या दिवाली नाम दिया जाता है।  दीपावली का  मतलब होता है की दीपो की अवलि यानि पंक्ति , इस प्रकार दीपो की पंक्ति  सुजलित इस त्यौहार को दीपावली कहा जाता है।  कार्तिक माह के अमावस्य के दिन मनाया जाने वाला यह महा पर्व अँधेरी रात को असंख्य दीपो की रोशनी से प्रकासय  देता है।  दिप जलाने  प्रथा के पीछे अलग अलग कारण या कहानिया है।  हिन्दू मान्यताओ राम भक्त अनुसार कार्तिक अमावस्य को भगवान श्री राम चंद्र जी चौदह वर्ष वनवास काटकर तथा असुरी व्रतीयो के प्रतीक रावडी का सहारा करके अयोधा लोटे थे।  तब अयोधावासियो ने राम के राजीरोहं  मलाये क्र महोत्स्व मनाया जाता है।  इसलिए दीपावली हिन्दुओ के हिन्दुवाओ के प्रमुख त्यौहार में से एक है।  कृष्णा भक्ति धरा के लोग ने घी  जलाये  श्री राम अत्याचारी राजा नरकासुर वद्ध किया था।  हिन्दुओ में इस दिन लक्छमी के पूजन का विसेस विधान है रात्रि के समय प्र्तेक घर में धनधान्य की अधिष्ठा देवी म्हालकचमी गणेश जी और एवं विद्या एवं कला की देबि मातेस्वरी स्वरस्वति देवी की पूजा आराधना की जाती है।  और पूजा किया जाता है।  पुरे देस  मनाया जाता है दीपावली।

Happy Diwali Shayari in hindi

१) दीप से दीप जलते रहे, मन का मेल निकलता रहे,

गिले सिक्बे जो भी हो सारे दिल से निकलते रहे।

पुरे  विश्व में सुख सन्ति का प्रभाव ले आया है ,

ये दीपो का त्यौहार खुसी का सौगात ले आया है।

२) हमेशा ही आप के आंगन मैं सोने चांदी की बरसात निराली हो,

घर का कोई कोना दौलत से न खाली हो।

सब की सेहत भी रहे अच्छी और चेहरे पर भी लाली हो,

हँसते रहे आप और आप का परिवार खुशहाली खुशहाली हो।

Happy Diwali Shayari Images

३) दिवाली के इस सुभ अवसर पर यह दुवा हैं की आपके घर माँ लक्ष्मी का वास् हो,

धन की बेतहास बरसात हो संकटो का नास हो हर दिल पर आपका राज हो,

कामयाबी का सिर पर ताज हो।

४) रोशनी से हो रोशन हर लम्हा आप का, हर सजे इस साल आपके आंगन में,

दुवा हम मंगाते है आप के लिए, हर दुवा सजे रहे इस साल आपके आंगन में।

५) दियो के रोशनी से जगमगाते आंगन हो, पटको की गुंजो से आसमान मैं रोशनी हो।

ऐसे आते झूमती गाती यह दिवाली, हर तरफ खुशियों की किरण है लहरायी ।

Happy Diwali 2019

६) जगमग जगमग दीपो की माला, चारो और हे निर्मल उजाला,

देहलीज पर सजी हे सुंदर रंगोली मीठे पकवानो की महक निराली,

चलो भूले मतभेद दिल से, दिवाली मनाये फिर मिलके।

७) इस दिवाली में यह कामना है हमारी की सफलता आपके कदम चूमे,

आसमान दीपो का दीदार करे और खुशियों की बौछार करे।  हैप्पी दिवाली।

८) दिवाली पर्व है खुसियो का, उजालो का लक्छमी का,

दिवाली आपके जिंदगी खुसियो से भरी है,

दुनिया उजालो से रोशन हो, घर पर माँ लक्छमी का आगमन हो।  हैप्पी दिवाली।

best-Happy-Diwali-poems-2019

९) कुमकुम भरे कदमो से आये लक्छमी जी आपके द्वार , सुख सम्पति  मिले आपको अपरमपार , इस दिवाली में पर माता लक्छमी जी आपकी सभी तमनाये करे स्वीकार।

१०) ये रोशनी का पर्व है दीप तुम जलाना , जो हर दिल को अच्छा लगे ऐसे गीत तुम गाना , दुःख दर्द सारे भूलकर सबको गले लगाना ईद हो या दिवाली बस खुसिया से मनाना।

११) दिप से दिप जले तो वो है दिवाली , उदास चेहरे खिले तो हो दिवाली , बाहर  सफाई तो हो चुकी बहुत दिल से दिल मिले तो हो दिवाली।

Happy Dipawali Images

१२) दीपक  की रोशनी पटाखों  की आवाज, सूरज की की किरणे , खुसियो का बौछार , चंदन की  खुसबू, अपनों  प्यार ,  मुबारख हो आपको दिवाली का त्यौहार।

१३) हर घर में दिवाली हो , हर घर में दिया जले , जब तक हे ये दुनिया जब तक संसार चले , दुःख  उदासी

Happy Diwali Shayari Images in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *